Skip to main content

नक्‍सली इलाके में जवानों के लिए अंधेरे में चिराग बन गए पत्रकार



छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 170 किलोमीटर की दूरी पर हुई नक्सली घटना में पत्रकारों ने पुलिस के लिए अंधेरे में चिराग की तरह काम किया.. दरअसल भारी बारिश, घनघोर अंधेरा.. पहाड़ी रास्ते. और नक्सली खौफ के बीच रायपुर से निकले कुछ इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार पुलिस से पहले घटनास्थल पर पहुँच गए.. जब वे इतनी विषम परिस्थितियों में फुटेज बनाकर राजधानी की तरफ लौट रहे थे.. तभी घटनास्थल पर पहुँचने की कोशिश कर रही पुलिस की टीम ने उन मीडियाकर्मियों को रोक लिया.
मीडियाकर्मियों पर पहले पुलिस ने संदेह करते हुए सवालों की झड़ी लगा दी.. पुलिस की टीम जब पूरी तरह से आश्वस्त हो गई कि उनकी कस्टडी में खड़े लोग मीडियाकर्मी हैं.. तो उन्होंने पहले तो पूरा वीडिया फुटेज देखा.. उसके बाद घटनास्थल की पूरी जानकारी लेने के बाद घटनास्थल पर चलने को कहा.. अपने सामाजिक दायित्वों को समझते हुए भारी बारिश और नक्सली खौफ के बीच मीडियाकर्मी पुलिस के साथ पैदल मार्च करते हुए घटनास्थल के लिए रवाना हो गए.. पत्रकारों की इस पहले से तीन घंटे के बाद पुलिस वाले गुरुवार की सुबह मौका-ए-वारदात पर पहुँचे.. जहां का मंजर काफी भयावह था.. नई शासकीय गाड़ी आईईडी की चपेट में आने के कारण पिचक गई थी.. उसमें फंसी लाश को काफी दिक्कतों से निकाला गया.. पास ही एक और लाश पड़ी हुई थी.. घटनास्थल पर पहुँचे पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों ने पत्रकारों को धन्यवाद भी दिया.. जिन्होंने रात के अंधेरे में उनके लिए चिराग का काम किया.
नक्सलियों ने पुलिस की शक में बुधवार शाम को देवभोग से लौट रहे कांग्रेस आला नेताओं के काफिले पर हमला कर दिया.. इस काफिले में आगे औऱ पीछे पुलिस की पार्टी चल रही थी.. लेकिन काफिले की फालो गार्ड की गाड़ी कुछ लेट हो गई. इस बीच कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं और किसानों की गाड़ी को पुलिस की गाड़ी समझ कर नक्सलियों ने विस्फोट कर दिया.. काफिले पर हुआ हमला दरअसल फालो पार्टी की तौर पर चल रही पुलिस की पार्टी को उड़ाने के लिए किया गया था.. विस्फोट के बाद जब जवाबी कार्रवाई नहीं की गई तो नक्सलियों को शक हुआ कि उन्होंने किसी और की गाड़ी उड़ा दी है.. नक्सलियों को पता चलने पर कि वे किसान हैं उन्होंने माफी भी मांगी.. नक्सलियों ने ही घायलों को दवाइयां दी और इंजेक्शन लगाया.. इसके बाद घायलों को ले जाने के लिए गाड़ी के आगे बढ़ने का रास्ता भी बनाया..
यह घटना राजधानी से 170 किमी दूर देवभोग और मैनपुर के बीच हुई.. गरियाबंद इलाके में इप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस से यह पहला नक्सली हमला था.. लिहाजा इस हमले से पूरे तंत्र को हिला कर रख दिया.. हमले में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल समेत आधा दर्जन से ज्यादा कांग्रेसी नेता बाल-बाल बच गए.. देवभोग से लगे धुर्वागुड़ी गांव में बुधवार को कांग्रेस ने किसान सम्मेलन आयोजित किया था.. इसमें शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष नंदकुमार पटेल के साथ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष धनेंद्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, विधायक अमितेश शुक्ल, कुलदीप जुनेजा समेत कई लोग रायपुर से गए थे.. उनके साथ गरियाबंद और आसपास के इलाकों के कांग्रेस कार्यकर्ता भी थे.. सम्मेलन खत्म होने के बाद शाम करीब साढ़े पांच बजे पटेल के साथ 30-40 गाड़ियों का काफिला रायपुर के लिए रवाना हुआ..
मैनपुर से करीब 35 किमीटर पहले उदंती गांव के पास जंगल में एक मोड़ पर नक्सली घात लगाए थे.. करीब पौने छह बजे बारुदी सुरंग का विस्फोट हुआ.. काफिले के बीच में चल रही सरकारी नंबर वाली बोलेरो जीप कई फीट दूर जा कर गिरी. सड़क पर बड़ा गड्ढा हो गया.. बाकी गाड़ियां जैसे ही रुकी आसपास छिपे 70 से ज्यादा नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी.. इसमें दरवाजे के पास बैठे लोग घायल हो गए.. एक की मौके पर ही मौत हो गई.. जवाबी फायरिंग नहीं होने पर कुछ देर बाद नक्सलियों ने गोलियां चलाना बंद कर दिया.. इस बीच काफिले में सबसे आगे चल रहे कांग्रेसी नेता मैनपुर पहुंच चुके थे.. उनके पीछे चल रहे सुरक्षा गार्डो ने नंदकुमार पटेल को हमले की सूचना दी.. पटेल समेत अन्य नेता भी मैनपुर थाने पहुंचे.. जहां से ये खबर पूरे प्रदेश में आग की तरह फैली..
कांग्रेसी नेताओं से पूरी बातचीत के बाद पुलिस घटनास्थल के लिए निकली.. लेकिन नक्सलियों द्वारा स्पोर्टिंग पार्टी पर होने वाले हमले से पुलिस पार्टी अच्छी तरह वाकिफ थी.. इसलिए भारी बारिश औऱ अंधेरे के बीच पुलिस घटनास्थल पर जाने से कतराती रही.. ऐसे में रायपुर से पहुँचे पत्रकार पुलिस के लिए अंधेरे में चिराग जैसे साबित हुए.. जिन्होंने घटनास्थल तक पुलिस को पहुँचाने में सराहनीय मदद की.

Comments

Popular posts from this blog

मीडिया का व्यवसायीकरण

  मीडिया का व्यवसायीकरण होता जा रहा है..व्यासायी घराने अपना हित साधने के लिए मीडिया और उसके संसाधनों का जबरदस्त दोहन कर रहे हैं...उनके हित के आगे खबरों की कोई अहमियत नही..चाहे वह खबर सामाजिक सारोकार से ही जुड़ा हुआ मुद्दा क्यों न हो...जब हम लोगों को एक पत्रकार के रूप में दायित्वों को बताया गया तब हमने सोचा  था कि हम अपने दायित्वों के लिए किसी से समझौता नहीं करेंगे...लेकिन दायित्वों का पढ़ाया गया पाठ अब किताबों तक ही सीमित रह गया है...कौन सी खबर को प्रमुखता से दिखाना है..और कौन सी खबर को गिराना है...ये वे लोग निर्धारित करने लगे हैं..जिनका पत्रकारिता से कोई सारोकार नहीं है...आज का पत्रकार सिर्फ कठपुलती बन कर रह गया है...डमी पत्रकार..इन्हें वहीं करना है...जो व्यसायी घराने के कर्ता-धर्ता कहें..मीडिया के व्यवसायीकरण ने एक सच्चे पत्रकार का गला घोंट दिया है..घुटन भरे माहौल में काम की आजादी छीन सी गई है..व्यवसायी घरानों ने मीडिया को एक जरिया बनाया है..जिसके जरिए वह सरकार तक अपनी पहुँच बना सके..और अपना उल्लू सीधा कर सके..अपना हित साधने के लिए इन्होंने मीडिया को आसान जरिया चुना है...मीडिया के इस

लाइव एनकाउंटर ऑन द टेलीविजन !

आज की नई पीढ़ी कल्पना में जी रही है...फेंटेसी में यह नई-नई कहानियां बुनते रहते हैं...कभी स्पाइडर मैन...कभी सुपर मैन बनकर यह दूसरों से लड़ते हुए अपने-आप को सपने में देखते हैं..लेकिन जब सपना टूटता है..तो इन्हें अपने हकीकत का एहसास होता है....लेकिन कभी-कभी सपनों को यह हकीकत का अमलीजामा पहनाने की कोशिश करते हैं...जिसके कारण ये सलाखों के पीछे भी पहुँच जाते हैं...ऐसा ही कुछ हुआ है..रायपुर के स्कूली छात्र सुमेर सिंह के साथ...जो इसी फेंटेंसी करेक्टर की चक्कर में आज पुलिस की गिरफ्त में पहुँच चुका है..दरअसल यह महोदय एक न्यूज चैनल दफ्तर पहुँचकर खुद को सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट बता रहे थे..इनके मुताबिक अब तक 28 एनकाउंटर करने के बाद इन्हें कोलकाता से छत्तीसगढ़ में नक्सली एनकाउंटर करने के लिए भेजा गया है...पुलिस को जब इसकी सूचना मिली तो उनके होश गुम हो गए..गिरफ्तारी के बाद सारा माजरा समझ में आया...पुलिस ने मीडिया बनकर इस सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को पकड़ा... अब तक छप्पन, शूटआऊट एट लोखणंडवाला....जैसी फिल्मों से इंस्पायर यह जनाब खुद को सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट बताते हैं..इन्हें नक्सलियों का लाइव

पूर्वोत्तर की अनोखी शमां

  पूर्वोत्तर की मिलजुली संस्कृति के अनोखे संगम के साथ लोगों को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से रायपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑक्टेव 2011 की बेमिसाल शुरूआत हुई..खुले आसमां तले तीन स्तरीय मंच पर पूर्वोत्तर का खनकदार नृत्य..अंग-अंग की खास भाव-भंगिमा का मोहक असर..मृदंग की थाप, बांसुरी की तान और झाल की झनक..नृत्यप्रेमियों का हुजूम..साथ में गुलाबी ठंड का सुहाना मौसम..मानो संध्या की धड़कन में पावों की थिरकन हो रही हो रवां..ऑक्टेव 2011 में पुलिस लाईन ग्राउंड में रंग-बिरंगी रोशनी के बीच जीवंत हो रहा था यह नजारा.. कार्यक्रम का आकर्षण पारंपरिक फैशन शो के रूप में सामने आई..इसमें आठों राज्य के लोगों ने अपने-अपने राज्य के परिधानों के साथ कैटवाक किया..नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय आदि प्रदेशों के कलाकारों ने भी अपने परिधानों से दर्शकों पर छाप छोड़ी..इसके बाद इन राज्यों के लोकनृत्यों की बारी थी..मणिपुर के थांग ता व ढोल ढोलक चोलम की प्रस्तुति..मणिपुर में याओशांग यानी होली के मौके पर इसकी प्रस्तुति की जाती है..भक्तिरस से परिपूर्ण इस नृत्य का प्रमुख