Skip to main content

स्पेक्ट्रम घोटाले - क्यों, कौन औऱ कैसे

वेबसाइट औऱ निजी अखबारों से साभार
पौने दो लाख करोड़ का टू जी स्पैक्ट्रम घोटाला कोई एक दिन में नहीं हो गया...हाई प्रोफाइल दलालों ने ए. राजा को दो बार संचार मंत्री बनाने के लिए पूरी लॉबिंग की..ताकि वे मिल जुलकर अरबों बना सकें..मामला साफ होता है नीरा राडिया की अलग-अलग लोगों से फोन पर हुई बातचीत से..यह फोन इनकमटैक्स विभाग ने टेप किया..किसने नीरा से क्या कहा, सीधी बातचीत में आया सनसनीखेज खुलासा..
...................................................................................................................................................
नीरा : हैलो
राजा : राजा हियर
नीरा : हाय! मुझे अभी बरखा दत्त से मैसेज मिला है। वह कहती है.. कि वह आज रात प्रधानमंत्री ऑफिस जाने वाली है। वास्तव में उसी ने मुझे बताया कि सोनिया गांधी वहां गईं थीं। वह कहती है कि उन्हें आपके साथ कोई समस्या नहीं है, लेकिन बालू को लेकर समस्या है।
राजा: ...लेकिन इस पर लीडर से तो विचार-विमर्श करना होगा।
नीरा : हां, हां..उन्हें लीडर के साथ चर्चा करनी होगी। उन्हें बताना होगा.. राजा : कम से कम.वन टू वन..इसे लीडर के सामने खुलासा होने दंे।
नीरा : वन टू वन, आमने-सामने? राजा : वन टू वन। कोई सीलबंद लिफाफे में मैसेज दे कि बालू को लेकर हमें गंभीर समस्या है।
नीरा : कांग्रेस से, ठीक?
राजा : हां
नीरा : ओके। मैं उसे बता दूंगी। वह अहमद पटेल से बात कर रही है, इसलिए मैं उससे बात करूंगी।
राजा : कम से कम फोन पर तो उन्हें कहा जाए। सर, यह समस्या है..हम बहुत सम्मान करते हैं, राजा से हमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन समस्या तो बालू है।
नीरा : फिर दूसरी समस्या को आप कैसे सुलझाएंगे?
राजा : दूसरी समस्या को हम धीरे-धीरे सुलझाएंगे, क्योंकि अब लीडर नीचे आ गए हैं।
नीरा : अब लीडर तीन तक नीचे उतर आए हैं?
राजा : मैं जानता हूं। कांग्रेस के दिमाग में यह किसने डाल दिया कि अझागिरी अंग्रेजी नहीं जानते?
नीरा : नहीं.नहीं.. बात सिर्फ यही नहीं है। आगे जाकर तो वे और स्टालिन ही पार्टी चलाएंगे क्योंकि ओल्ड मैन तो सठिया गए हैं और उनके पास ज्यादा वक्त नहीं है। इसलिए कांग्रेस उनके साथ बिजनेस करने में खुश ही होगी, क्योंकि आखिर नेता तो वही होंगे। वे स्टालिन को भी कंट्रोल करते हैं। और यह कि अझागिरी अपराधी है। और यह कि वह पांचवीं पास से आगे नहीं पढ़े हैं।
राजा : यह बात मैंने अझागिरी को बताई..अब अझागिरी लीडर से बात करेंगे। नीरा : नहीं, लेकिन उन्होंने भी यह बात कही.. कि दिल्ली में मैं (मारन) ही वह व्यक्ति हूं जिससे अंतत: आपको डील करना पड़ेगा, क्योंकि स्टालिन तो राज्य में ही रहेंगे।
राजा : मैं जानता हूं। मुझे पता है कि किस प्रकार का प्रचार वह कर सकते हैं।.................नीरा : मैंने आपको एक एसएमएस भेजा था। मैं कनिमोझी से बात कर रही थी तो सोचा कि... आखिर वे यही तो कह रहे हैं कि आपको वहां होना चाहिए।
राजा : हां
नीरा : लीडर भी यही कह रहे हैं कि आपको वहां होना चाहिए, आप जानते हैं.. दलित होने की बातें आप तो जानते ही हो। द्रविडियन. पार्टी.
राजा : मेरा मामला साफ है, है न?
नीरा : आपका मामला साफ है, हां। कल रात ही आपका मामला साफ हुआ।
राजा : बात सिर्फ यह है कि मारन मेरे खिलाफ कैम्पेन शुरू कर देंगे।
नीरा : आपको अलग तरह से लड़ाई लड़नी होगी।
राजा : हूं..वे प्रेस से कह सकते हैं प्रधानमंत्री फिर आ रहे हैं..ऐसा-वैसा.. स्पेक्ट्रम..
नीरा : नहीं, नहीं..हम संभाल लेंगे.. डोंट वरी। यहां तक कि कांग्रेस को भी वह बयान देना पड़ा। मैंने सुनील मित्तल से बात की थी. क्या चंदोलिया ने आपको बताया?
राजा : हम्म्म..सुनील मित्तल को बताएं कि उन्हें राजा के साथ पांच साल और काम करना होगा।
नीरा : मैंने यह बात उनसे कह दी है। पर फिर आपको भी अनिल (अंबानी) से दूरी बनानी होगी। आपको निष्पक्ष रहना होगा।
राजा : हां, यह हम कर सकते हैं
......................................................................................
नीरा- हाय, क्या मैंने तुम्हें जगा दिया..

बरखा- नहीं नहीं, मैं उठ गई थी, पूरी रात ही हो गई..मामला वैसे ही अटका हुआ है..
नीरा- हां, सुनो, वो उनसे सीधी बात करना चाहते हैं..अब यही समस्या है..
बरखा- हां तो, पीएम उसके (दयानिधि मारन के) मीडिया में चले जाने से खफा हैं..
नीरा- लेकिन बालू ने ऐसा ही किया ना.. करुणानिधि ने उसे ऐसा करने को नहीं कहा था...
बरखा- अच्छा, ऐसा क्या...
नीरा- उससे कहा गया था कि वह आ जाए और कांग्रेस से बात करे..
बरखा- और उसने सब खुलासा कर दिया..
नीरा- हां, मीडिया बाहर ही मौजूद था..
बरखा- हे भगवान, तो अब क्या..मुझे उन्हें क्या बताना है..बताओ, मैं वो बात कर लूंगी..
नीरा- मैंने उनकी (करुणानिधि की) पत्नी और बेटी से लंबी बात की..उनकी समस्या यह है कि वे कांग्रेस नेता सीधे करुणानिधि से बात करना चाहते हैं..लेकिन वे ऐसा मारन और बालू के सामने नहीं कर सकते...उन्हें करुणानिधि से सीधी बात करने की जरूरत है..
कांग्रेस के पास तमिलनाडु में बहुत से नेता हैं, जो करुणानिधि से सीधी बात कर सकते हैं..सबसे बड़ी समस्या अझागिरी के समर्थक हैं, जो मारन को कैबिनेट में लिए जाने के खिलाफ हैं और अझागिरी को राज्य मंत्री का दर्जा देने से असंतुष्ट हैं..
बरखा- मुझे पता है।
नीरा- कांग्रेस को करुणानिधि को यह बताने की जरूरत है कि हमने मारन के बारे में कुछ नहीं कहा..
बरखा- ओके, मुझे उनसे फिर बात करने दो..
.............................................................................................................................
बरखा- हाय नीरा
नीरा- बरखा, हाय, मैंने उनसे फिर बात की और वे यह मान रही हैं कि उन्हें इस तरह सूची नहीं भेजनी चाहिए, .. लेकिन मुद्दा यह है कि विभागों के बंटवारे पर कभी कोई चर्चा नहीं हुई..
बरखा- क्या वाकई...
नीरा- बरखा, मुझे पता चला है कि कांग्रेस किसी से बात कर रही है लेकिन भगवान जाने डीएमके में वह कौन है...
बरखा- हां, मारन ही होना चाहिए...
नीरा- हां, अब उन्हें यह करने की जरूरत है कि उन्हें कनीमोझी से बात करनी होगी ताकि वह अपने पिता से चर्चा कर सकें..यहां तक कि प्रधानमंत्री के साथ चर्चा में वही दुभाषिए की भूमिका में थी, लेकिन वह सिर्फ दो मिनट की ही बातचीत थी..
बरखा- ओके
नीरा- वो कह रही है कि कोई वरिष्ठ नेता जैसे गुलामनबी आजाद.. क्योंकि उनके पास बातचीत का अधिकार है..
बरखा- ठीक है..मैं आरसीआर प्रधानमंत्री निवास से निकलते ही आजाद से बात करूंगी...
बरखा- देखो, क्या हुआ कि कांग्रेस में सभी शपथ ग्रहण समारोह में व्यस्त थे...तो मैं किसी से बात नहीं कर पाई..अब सब खत्म हुआ है तो मैं फोन करती हूं...
नीरा- कनीमोझी अभी चेन्नई पहुंची हैं..मेरी अभी बात हुई है..
बरखा- दया कहां है..कहां है मारन..
नीरा- दया शपथ ग्रहण समारोह में नहीं आया क्योंकि उसे वापस बुला लिया गया...वह करुणानिधि को बताने गया है कि उसे अहमद पटेल ने शपथ के लिए बुलाया था..लेकिन नेता (करुणानिधि ) कह रहे हैं कि इसके लिए उसे कांग्रेस में शामिल होना पड़ेगा....
बरखा- (हंसते हुए) तो अब...
नीरा- तो राजा ही बचा है जिसे शामिल होना चाहिए..और वो 8.40 बजे की फ्लाइट से आ रहा है..
बरखा- ओके
................................................................................................
वीर सांघवी : एडवाइजर, हिंदुस्तान टाइम्स
वीर सांघवी : आपको पता है, मारन ने सोनिया से मुलाकात नहीं की। 
नीरा : वे नहीं मिले। वीर : वे सोनिया से नहीं मिलेंगे। वे वहां थे। वे कहते हैं कि हमें आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में नहीं देखा जा रहा है। उन्होंने थोड़ी देर पहले ही फोन किया था। मैंने आपका मैसेज देखा। वह हर आधे घंटे में गुलाम नबी आजाद को फोन कर नई मांगें पेश कर रहे हैं। 
नीरा : हम्म्म्म
वीर : तो उन्होंने कहा कि वे दो दिन इंतजार करेंगे। मारन गुलाम नबी आजाद को लगातार फोन कर कह रहे हैं, हमसे बात करो, हमसे बात करो। 
नीरा : काफी दिलचस्प है। मुझे गुलाम नबी से बात करके काफी अच्छा लगेगा। और आपको?
वीर : मैंने अहमद (पटेल) से बात की है। गुलाम नबी अहम शख्स नहीं हैं। अहमद प्रमुख व्यक्ति हैं। 
नीरा : ठीक
वीर : हां, इसलिए अहमद कहते हैं कि गुलाम नबी, मारन से बात कर रहे हैं। लेकिन गुलाम हमारे आधिकारिक व्यक्ति नहीं है और हम मारन के साथ गंभीरता से बात नहीं कर रहे हैं। जहां तक उनका सवाल है, उन्होंने पांच अहम मंत्रालयों की मांग की है। यह एक मूर्खतापूर्ण और गैरवाजिब मांग है। अहमद कहते हैं, ‘हमने मारन से कह दिया है कि हम करुणानिधि से डील करेंगे, इसलिए वे लौट गए।’ वे कहते हैं, हमने एक वाजिब ऑफर दिया है, करुणानिधि का हम काफी सम्मान करते हैं, हम उनके साथ डील करना चाहते हैं। मारन के लिए हमारे मन में कोई सम्मान नहीं है। 
नीरा : लगता है कि वे अभी भी मारन को लेने के लिए काफी दबाव में हैं।
वीर : यह दबाव कहां से है? नीरा : यह स्टालिन और उसकी बहन सेल्वी की तरफ से है। मुझे लगता है मारन ने स्टालिन की मां दयालु को 600 करोड़ रुपए दिए हैं। वीर: इस तरह के दबाव के आगे बहस करना मुश्किल है। 
नीरा : हां, मैं भी ऐसा ही सोचती हूं। 
वीर : जब तक कि मारन को कैबिनेट मंत्रालय न मिले। 
नीरा : हां, लेकिन मैं नहीं सोचती कि वे परिवार के तीन सदस्यों को मंत्री बनाएंगे। बहुत खराब संकेत जाएगा। 
वीर : हाय नीरा! नीरा : हाय वीर, तुम दिल्ली में हो या..
वीर : मैं जयपुर में हूं। आज शाम को लौट रहा हूं।
नीरा : मैं चाहती हूं.. मुझे नहीं मालूम कि आप कांग्रेस में किसी से पता करने की स्थिति में हैं या नहीं। मैं अभी कनिमोझी से मिली थी। 
वीर : मैं सोनिया से मिलने वाला था, लेकिन यहां फंस गया। अब कल से पहले निकलना मुमकिन नहीं। मेरी राहुल से मुलाकात है, फिर भी कहो? 
नीरा : नहीं, मैं तुम्हें बताऊंगी कि वे गलत व्यक्ति से बात कर रहे हैं और यह बात वे समझ नहीं पा रहे हैं। इसलिए नहीं कि मैंने मारन को अलग कर दिया। असल में करुणानिधि ने मारन को बातचीत के लिए नियुक्त नहीं किया है। अब आप जानते हैं कि यह राजनीतिक अस्थिरता जैसी स्थिति है, जहां कैबिनेट..
वीर : फिर मारन सुर्खियों में क्यों हैं। वे सभी उनसे नफरत करते हैं।
नीरा : हुआ यह कि मारन ने कांग्रेस को यह संकेत दिया है कि वे राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का ही पद स्वीकार करेंगे। पर यह बात आप मुझ पर छोड़ दो। सब ठीक हो जाएगा। अभी कांग्रेस इस बात को समझ नहीं पा रही है। 
वीर : उन्हें किससे बात करनी चाहिए। 
नीरा : उन्हें सीधे करुणानिधि से, कनिमोझी से बात करनी चाहिए। 
वीर : सोनिया ने कल उनसे बात की। 
नीरा : नहीं, उन्होंने बात नहीं की। केवल प्रधानमंत्री ने बात की और वह भी तब, जबकि कनिमोझी उनके लिए दुभाषिए का काम कर रही थीं। बातचीत बहुत संक्षिप्त थी। चलो इस मसले को सुलझाएं। इसमें कुछ है नहीं। 
......................................................................................
नीरा : एटीएंडटी ने अनिल अंबानी से बात करना स्थगित कर दिया है..
रतन टाटा : क्या वाकई?..
नीरा : हुआ यह कि मुकेश ने अपने अमेरिकी वकील के जरिए उन्हें एक पत्र भिजवाया, जिसमें कहा गया था कि हमारे पास राइट ऑफ रिफ्यूजल है। जवाब में उन्होंने लिखा कि वे इसकी जांच कर रहे हैं और आगे बढ़ने का उनका कोई इरादा नहीं है। यह कहीं खत्म नहीं होगा। अब वह अपनी पावर कंपनी के लिए चाइना पावर की बात कर रहे हैं। उन्हें पैसे जुटाने हैं। 
रतन : चाइना पावर इस लेन-देन में पड़ेगी, मुझे शक है, क्योंकि वे कंजर्वेटिव हैं। 
नीरा : लेकिन उसके पास है। टेलीकॉम स्पेस के लिए फ्रांस टेलीकॉम ने उन्हें नहीं कह दिया था। एटीएंडटी ने भी नहीं कहा। एमटीएन ने भी नहीं कहा। मुझे लगता है यह टेलस्ट्रा है। 
रतन : ऑस्ट्रेलिया का?
नीरा : उन्होंने भी नहीं कहा है। इसलिए क्यूटेल के अलावा अब बात करने के लिए और कोई भी नहीं है। यह मुश्किल है। 
रतन : तुमने शिवा (शंकरन) से बात की?
नीरा : हां, शिवा कोर्ट चला गया है। उसे 25 तारीख मंजूर नहीं है। हां, अब राजा ने मुझे बताया है कि वे उसे बिना स्पैक्ट्रम के लाइसेंस देना चाहते हैं। हां, मैं आज राजा से मिली थी। मैं उनसे मिलने गई थी और वे ठीक हैं। वे खुश हैं। चीफ जस्टिस से हरी झंडी मिलने के बाद वे खुश हैं। मैंने उन्हें बताया है कि एक पत्र उनके पास आ रहा है, केके का, यू नो। लेकिन वे नहीं समझ पाए कि यह पत्र क्यों है, चैक क्यों नहीं। मैंने कहा कि मैं ऐसा नहीं कर सकती, क्योंकि इसकी एक प्रक्रिया है और इसे आपको समझना होगा। 
रतन : क्या उन्हें (राजा को) मालूम है कि कोई और भी उन पर निशाना साध रहा है?
नीरा : ताजा अफवाह यह है कि उनका कनिमोझी के साथ अफेयर है। बात सही नहीं है। 
रतन : हां, पर ये फैलाई किसने?
नीरा : और कौन हो सकता है मारन ने। लेकिन यह सब राजा की वजह से है। जब कभी मीडिया उनसे या किसी और से मिलने आता है, वे कहते हैं कि कनि के प्रति उनके दिल में कितनी हमदर्दी है। वे हमेशा उनकी बात करते हैं, चाहे वे कितने ही दुखी क्यों न हों। उनका संकेत यह होता है कि वे उन पर जान छिड़कते हैं, लेकिन कनि उन्हें भाव नहीं देती। सभी उन्हें दो दिल एक जान कहकर उनके बारे में अफवाह उड़ाते। वे इस तरह के बेवकूफ इंसान हैं, जो नहीं समझता कि उनकी पत्नी उन्हें क्यों पीटना चाहती है। वे आज मुझे कह रहे थे, ‘तुम यह नहीं कह सकती कि मैं शरमा रहा हूं।’ मैंने कहा, ‘आई एम सॉरी, पर जरा अपनी आंखों को देखिए।’ वे इस तथ्य को छिपा नहीं सकते कि उनकी आंख लड़ गई है। और कनि मुझसे कहती हैं, ‘मुझे इस आदमी से दूर रखो।’ 
नीरा : आप अब भी मिडिल ईस्ट में हैं?
टाटा : हां। मेरी तो एक ही चिंता है कि मारन पूरी तरह से राजा के पीछे पड़ गए हैं। उम्मीद करता हूं राजा लड़खड़ा या फिसल न जाए या.. 
नीरा : नहीं, ऐसा नहीं है क्योंकि चीफ जस्टिस ने बयान जारी किया है कि किसी मंत्री ने हाईकोर्ट जज को फोन नहीं किया। 
टाटा : क्या वाकई? 
नीरा : चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने यह बयान जारी किया है। तो बात साफ हो गई है। जो भी हो, ऐसा कुछ हुआ ही नहीं था और मारन अब थोड़े मूर्ख नजर आ रहे हैं।
टाटा : मुझे तो अचरज होता है कि राजा के लिए तुमने जो कुछ किया उसके बाद वे यह खेल खेल रहे हैं।
नीरा : राजा ने बड़ी चतुराई से पूछा, ‘नीरा, कोर्ट के आदेश के खिलाफ मैं कैसे जा सकता हूं?’ मैंने कहा, ‘हैलो, मिस्टर राजा, आप कोर्ट के खिलाफ जा सकते हैं। आपको अदालत के कहे मुताबिक चलने की जरूरत नहीं है क्योंकि 4.4 (मेगाहट्र्ज) के लिए लाइसेंस है और इसकी व्याख्या आपको निकालनी है।’ 
टाटा : लेकिन अब नए एटॉर्नी जनरल ...
नीरा : नहीं रतन, सॉलिसिटर जनरल अच्छे आदमी है, गोपाल सुब्रमनियम। वे ही व्याख्या करेंगे। मैं उनसे मिलने वाली हूं। मैंने उन्हें मैसेज भेजा था और उन्होंने कहा कि वे जब फ्री हो जाएंगे और घर में होंगे तो साढ़े पांच-छह बजे फोन करेंगे। ..हकीकत में वे उनसे (अनिल अंबानी ग्रुप) से घृणा करते हैं। मुझे लगता है राजा एजी को अपने पक्ष में करने में लगे होंगे। अनिल के लिए 6.25 (मेगाहट्र्ज) सिर्फ इसलिए करेंगे ताकि वे अपनी कंपनी में एटी एंड टी को शामिल कर सकें। उन्हें इक्विटी पार्टनर की जरूरत है वरना जो कर्ज का बोझ उन्हें मिला है उससे उबर नहीं पाएंगे। 
टाटा : इस सब का पर्दाफाश क्यों नहीं हुआ?
नीरा : रतन, उन्होंने मीडिया को खरीद लिया है। मीडिया पर वे अपनी खरीदी की ताकत आजमा रहे हैं। मीडिया पर खर्च किया जाने वाला हर डॉलर वे यह पक्का करने में लगा देते हैं कि उन्हें नेगेटिव पब्लिसिटी न मिले।
........................................
मैंने दोनों भाइयों के बीच बातचीत की कोशिश की थी :प्रभु चावला
नीरा- हाय प्रभु! 
प्रभु- हां बताओ
नीरा- कुछ नहीं, मैं सिर्फ आपसे स्थितियां समझना चाहती थीं। प्रभु- किस बारे में? नीरा- इस महान ऐतिहासिक फैसले के बारे में क्या विचार है।
प्रभु- कौन-सा, बॉम्बे वाला? 
नीरा- जिसने परिवार को देश हित के ऊपर खड़ा कर दिया।
प्रभु- देखिए जहां दोनों भाई (मुकेश और अनिल अंबानी) शामिल होंगे, वहां देश को भी शामिल होना पड़ेगा?
नीरा- शायद यह देश के लिए अच्छा नहीं होगा।
प्रभु- लेकिन दोनों भाई एक-दूसरे से बात नहीं करते। ऐसा कोई है भी नहीं जो दोनों को बात करने के लिए मजबूर कर दे।
नीरा- वो तो होगा नहीं, प्रभु तुम भी जानते हो।
प्रभु- मैंने कोशिश की थी, नहीं हुआ। वो (मुकेश अंबानी) कभी जवाब नहीं देता। इसलिए मैंने उसे फोन करना बंद कर दिया है। उसको मैंने 15-20 दिन पहले मैसेज भेजा था। 
उसने कोई जवाब नहीं दिया। उसके बाद मैंने मैसेज  नहीं भेजा। फैसला आने से पहले मैं उसके बारे में मालूम करना चाहता था। नीरा- क्या फैसला उसके खिलाफ आ रहा है।
प्रभु- हां, लेकिन इतना घमंडी है ना, उसके साथ क्या करें? दोनों भाइयों को मैं समझ नहीं पाता।
नीरा- प्रभु मुझे एक बात बताओ। फैसला फिक्स है ना?
प्रभु- देखो इस देश में, दोनों के पास फिक्स करने की क्षमता है। छोटा भाई पैसे कम खर्च करता है, कंजूस है सबसे ज्यादा। लेकिन वो बड़े भाई के मुकाबले ज्यादा मोबाइल है। बड़ा भाई तो धीरूभाई की तय की हुई सीमा से आगे जाना ही नहीं चाहता। वो उन्हीं लोगों पर निर्भर है जिन्हें धीरूभाई ने बनाया। अब वे किसी काम के नहीं। अनिल ने नए सूत्र बनाए हैं, नए संपर्क, नई सोच विकसित की है। यदि उसको कुछ.. क्योंकि आज-कल सब फिक्स हो जाता है। यदि सुप्रीम कोर्ट में उलट-फेर हो गया तो वह सालों के लिए बर्बाद हो जाएगा। यदि उसके पक्ष में फैसला नहीं आया तो? तब तो वह खत्म ना?
नीरा- कोर्ट के आर्डर में, 328 पन्नों में, मैं आपको दे सकती हूं। मैं बताऊं डुअल टेक्नोलॉजी मामले में जो वाहनवती ने करवाया, राजा ने डॉ. शर्मा को ट्राई चेअरमैन बनाया। मैं गारंटी देती हूं उसमें वही पैन ड्राइव इस्तेमाल की गई होगी।
प्रभु- जिस तरह वह (मुकेश) सुप्रीम कोर्ट जा रहा है, इससे ज्यादा मैं तुमको कुछ नहीं बता सकता। जिन लोगों को वह इस काम के लिए इस्तेमाल कर रहा है, वे भरोसे के काबिल नहीं हैं। तो इन कमजोर कड़ियों को मजबूत करना है ना?
नीरा- अनिल अपना लगा होगा, अपने लोगों के जरिए, डीएमके के जरिए, अपने चीफ जस्टिस के साथ।
प्रभु- नहीं, चीफ जस्टिस केरल का है। मुकेश जिस तरीके से चल रहा है, मैं कहना चाहता हूं कि वह सही नहीं है। 
नीरा- मैं बात करूंगी थोड़ी देर में, मैं बोलूंगी कि वो (मुकेश अंबानी) आपसे बात करे।
प्रभु- मैंने उसे मैसेज भेजा था। दस बार मैसेज भेजा, उसने जवाब नहीं दिया। मैं इस मामले में पड़ना नहीं चाहता.. क्योंकि मेरा बेटा अनिल के लिए काम करता है। मैं उससे कुछ भी बात नहीं करना चाहता। लेकिन सुन तो लेता हूं, इधर-उधर पोलिटिकल लोगों से। लेकिन वह उसके लिए नहीं खड़ा हो रहा है। मेरा बेटा इस केस में शामिल नहीं है। वह इस केस में मेरे बेटे पर भरोसा नहीं करता है। अनिल को मेरे बेटे पर भरोसा नहीं है। 
नीरा- आपका बेटा किसके साथ है?
प्रभु- वह अनिल के लिए काम करता है। उसकी अपनी वकालत कंपनी है। वह कई लोगों के लिए काम करता है। अनिल की मोबाइल कंपनी ने उसे काम दिया था। इस केस में वह उसके साथ नहीं है। लेकिन इधर-उधर से चीजें तो पकड़ ही लेते हैं सब। मेरे पास जो जानकारी है, वह कानूनी क्षेत्र के सूत्रों से मिली है। एक बार जब तुम बताओगी कि प्रभु, लंदन के लोगों से मिली जानकारी के आधार पर तुम्हारे बारे में कुछ कह रहे थे तो वो समझ जाएगा।
नीरा- उन्हें बताऊंगी। प्रभु-छोटा भाई बड़ा हरामी है। 
नीरा-हरामी तो है लेकिन हर वक्त हरामीपना नहीं चलता ना?
.........................................................................................................................................
तरुण दास : सीआईआई के पूर्व प्रमुख 
नीरा राडिया : तरुण, यह व्यक्ति दोपहर को वहां नहीं मिला। उसे चंडीगढ़ जाना था। 
तरुण दास : नहीं, कोई बात नहीं।
नीरा : तो वह कह रहा है कि शुक्रवार को काम हो जाएगा।
तरुण दास : अगर सारी चीजें हो जाती हैं, तो डील क्या होगी?
नीरा : हम्म्म्म.. जमीन?
तरुण दास : ओके।
नीरा : आपके लिए पांच एकड़ का इंतजाम 
मेरी जिम्मेदारी है। 
तरुण दास : ओके। 
....................................
तरुण दास : मैं अभी-अभी मुंबई पहुंचा हूं। 
नीरा : मुकेश (अंबानी) आपका चार बजे इंतजार कर रहे हैं?
तरुण दास: रतन (टाटा) के साथ डिनर है। 
नीरा : ओह, अच्छा। क्या आप उनसे कहेंगे कि आपकी मुकेश से मुलाकात हुई?
तरुण दास : मुझे बताना पड़ेगा। मैं आपको सब-कुछ बताऊंगा। 
नीरा : टेलीकॉम की लड़ाई फिर शुरू हो गई है। मैंने सुनील से पिछले हफ्ते मुलाकात की है। 
तरुण दास : क्या अकेले या और भी लोग साथ थे?
नीरा : नहीं, अकेले। सुनील मित्तल। सिर्फ यह समझने के लिए कि हम कहां हैं और क्या कर सकते हैं.. रतन अभी भी उन पर यकीन नहीं करते। वे उनके साथ मिलकर कुछ भी नहीं करना चाहते। लेकिन वे नहीं समझते कि इस वक्त हमें एक-दूसरे की मदद की जरूरत है। यही बात मैंने सुनील से भी कही है। मैंने कहा कि वे राजा के साथ अक्खड़ तरीके से पेश न आएं। यही बात रतन पर भी लागू होती है। वे सुनील से हाय-हैलो भी नहीं कर सकते, यू नो। उन्हें सुनील को उनकी अब तक की उपलब्धियों का श्रेय देना ही चाहिए। 
तरुण दास : आपने सुनील को कैसे खोजा? आपको इसका ख्याल कैसे आया?
नीरा : गुड, गुड, गुड। मैं अभी भी वहां..भरोसे के कारण हूं। उन्हें भरोसा कायम करना है, यू नो। 
तरुण दास : मुलाकात ऑफिस, घर या कहां हुई?
नीरा : उनके घर पर। हां। ऑफिस में मिलने से मैंने मना कर दिया था। मैंने कहा मैं आपके लिए काम नहीं कर सकती, क्योंकि आप रतन के विचारों को जानते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मीडिया का व्यवसायीकरण

  मीडिया का व्यवसायीकरण होता जा रहा है..व्यासायी घराने अपना हित साधने के लिए मीडिया और उसके संसाधनों का जबरदस्त दोहन कर रहे हैं...उनके हित के आगे खबरों की कोई अहमियत नही..चाहे वह खबर सामाजिक सारोकार से ही जुड़ा हुआ मुद्दा क्यों न हो...जब हम लोगों को एक पत्रकार के रूप में दायित्वों को बताया गया तब हमने सोचा  था कि हम अपने दायित्वों के लिए किसी से समझौता नहीं करेंगे...लेकिन दायित्वों का पढ़ाया गया पाठ अब किताबों तक ही सीमित रह गया है...कौन सी खबर को प्रमुखता से दिखाना है..और कौन सी खबर को गिराना है...ये वे लोग निर्धारित करने लगे हैं..जिनका पत्रकारिता से कोई सारोकार नहीं है...आज का पत्रकार सिर्फ कठपुलती बन कर रह गया है...डमी पत्रकार..इन्हें वहीं करना है...जो व्यसायी घराने के कर्ता-धर्ता कहें..मीडिया के व्यवसायीकरण ने एक सच्चे पत्रकार का गला घोंट दिया है..घुटन भरे माहौल में काम की आजादी छीन सी गई है..व्यवसायी घरानों ने मीडिया को एक जरिया बनाया है..जिसके जरिए वह सरकार तक अपनी पहुँच बना सके..और अपना उल्लू सीधा कर सके..अपना हित साधने के लिए इन्होंने मीडिया को आसान जरिया चुना है...मीडिया के इस

लाइव एनकाउंटर ऑन द टेलीविजन !

आज की नई पीढ़ी कल्पना में जी रही है...फेंटेसी में यह नई-नई कहानियां बुनते रहते हैं...कभी स्पाइडर मैन...कभी सुपर मैन बनकर यह दूसरों से लड़ते हुए अपने-आप को सपने में देखते हैं..लेकिन जब सपना टूटता है..तो इन्हें अपने हकीकत का एहसास होता है....लेकिन कभी-कभी सपनों को यह हकीकत का अमलीजामा पहनाने की कोशिश करते हैं...जिसके कारण ये सलाखों के पीछे भी पहुँच जाते हैं...ऐसा ही कुछ हुआ है..रायपुर के स्कूली छात्र सुमेर सिंह के साथ...जो इसी फेंटेंसी करेक्टर की चक्कर में आज पुलिस की गिरफ्त में पहुँच चुका है..दरअसल यह महोदय एक न्यूज चैनल दफ्तर पहुँचकर खुद को सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट बता रहे थे..इनके मुताबिक अब तक 28 एनकाउंटर करने के बाद इन्हें कोलकाता से छत्तीसगढ़ में नक्सली एनकाउंटर करने के लिए भेजा गया है...पुलिस को जब इसकी सूचना मिली तो उनके होश गुम हो गए..गिरफ्तारी के बाद सारा माजरा समझ में आया...पुलिस ने मीडिया बनकर इस सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को पकड़ा... अब तक छप्पन, शूटआऊट एट लोखणंडवाला....जैसी फिल्मों से इंस्पायर यह जनाब खुद को सीबीआई एनकाउंटर स्पेशलिस्ट बताते हैं..इन्हें नक्सलियों का लाइव

पूर्वोत्तर की अनोखी शमां

  पूर्वोत्तर की मिलजुली संस्कृति के अनोखे संगम के साथ लोगों को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने के उद्देश्य से रायपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑक्टेव 2011 की बेमिसाल शुरूआत हुई..खुले आसमां तले तीन स्तरीय मंच पर पूर्वोत्तर का खनकदार नृत्य..अंग-अंग की खास भाव-भंगिमा का मोहक असर..मृदंग की थाप, बांसुरी की तान और झाल की झनक..नृत्यप्रेमियों का हुजूम..साथ में गुलाबी ठंड का सुहाना मौसम..मानो संध्या की धड़कन में पावों की थिरकन हो रही हो रवां..ऑक्टेव 2011 में पुलिस लाईन ग्राउंड में रंग-बिरंगी रोशनी के बीच जीवंत हो रहा था यह नजारा.. कार्यक्रम का आकर्षण पारंपरिक फैशन शो के रूप में सामने आई..इसमें आठों राज्य के लोगों ने अपने-अपने राज्य के परिधानों के साथ कैटवाक किया..नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय आदि प्रदेशों के कलाकारों ने भी अपने परिधानों से दर्शकों पर छाप छोड़ी..इसके बाद इन राज्यों के लोकनृत्यों की बारी थी..मणिपुर के थांग ता व ढोल ढोलक चोलम की प्रस्तुति..मणिपुर में याओशांग यानी होली के मौके पर इसकी प्रस्तुति की जाती है..भक्तिरस से परिपूर्ण इस नृत्य का प्रमुख